A Letter To God Summary in Hindi Class 10 with MCQ.

A Letter to God कक्षा 10 वीं की किताब First Flight का पहला अध्याय है, इसे G.L. Fuentes ने लिखा है। यह कहानी Lencho के बारे में है जो अपनी फसल मूसलधार बारिश से नष्ट हो जाने के बाद भगवान को एक पत्र लिखते हैं। Summary के अंत तक, आपको पता चल जाएगा कि उसने यह पत्र क्यों लिखा और भगवान ने उसे उत्तर दिया या नहीं? इस Summary में सबसे महत्वपूर्ण Word Meanig in Hindi के साथ MCQ शामिल है । Summary पढ़ लेने के बाद आप अपनी knowdlege को check करने के लिए 15 MCQ question जरूर answer करें ।

a letter to god summary in hindi class 10

Writer- G.L. Fuentes

Introduction.

A letter to God को G.L. Fuentes – मैक्सिकन उपन्यासकार, कवि और पत्रकार ने लिखा है। कहानी विश्वास की शक्ति के बारे में है। यह कहानी है लैंचो की और ईश्वर में उसके अटल विश्वास की।

कहानी तब शुरू होती है जब लेनचो की फसल नष्ट हो जाती है। अब उसके जीवित रहने की एकमात्र आशा ईश्वर है। इसलिए वह भगवान को एक पत्र लिखता है और मदद मांगता है। इस पाठ में आप जानेंगे कि उस पत्र में वह क्या लिखता है और क्या उसे मदद मिलती है या नहीं ?

A Letter to God Summary in Hindi

लेनचो और उनका परिवार एक छोटी पहाड़ी की चोटी पर एक घर में रहते थे। यह उस पहाड़ी पर एकमात्र घर था। लेनचो एक किसान थाऔर उस दिन उसके मकई के खेत को बारिश की जरूरत थी। लेनचो अपनी फसलों को अच्छी तरह से जानता था और उस दिन वह आसमान की ओर देख रहा था क्योंकि वह जानता था कि बारिश होने वाली है।

ओले (Hailstones)

और लेनचो सही था क्योंकि रात के खाने के समय बारिश शुरू हो गई थी। अब लेनोचो अपनी त्वचा पर मीठी बारिश की बूंदों को महसूस करने के लिए बाहर चला गया। वह सोचता है कि बारिश उसके लिए पैसे की तरह है क्योंकि अब वह अपनी फसल काट सकता है और अपने परिवार के लिए पैसे कमा सकता है।

लेकिन जब लेनोचो बारिश देख कर खुश हो गया तभी तेज हवा चलनी शुरू हुई और आसमान से ओले गिरने लगे। तभी लेनचो के बेटे मोती जैसे ओलों को इकट्ठा करने के लिए घर से बाहर निकल आए।

अब लेनचो की इच्छा थी कि बारिश रुक जाए लेकिन एक और घंटे तक भारी बारिश हुई। जब तक बारिश खत्म हुई तब तक पूरा खेत नष्ट हो चुका था और ऐसा लग रहा था कि जैसे सारी फसल ओलों की वजह से नमक से ढक गई हो।

अब लेनचो बहुत दुखी था और उसने मैदान में खड़े होकर अपने बेटों को बताया कि टिड्डियों (Locusts) भी खेत को इतना नुकसान नहीं पहुंचाती।

टिड्डियों (Locusts)

अब उस रात हर कोई बहुत दुखी था क्योंकि उन्हें पता था कि उस साल उनके पास कोई फसल नहीं होगी और उन्हें भूखा रहना होग

लेकिन इस सबके बाद भी उनकी एक उम्मीद बची थी और वह थे ईश्वर । पूरे परिवार का मानना ​​था कि भगवान कभी किसी को भूखा नहीं मरने देंगे। लेनचो जानता था कि भगवान सब कुछ देखता है और उन्हें पता है कि हर किसी के दिमाग में क्या है।



लेनचो भगवान को एक पत्र लिखता है।

A Letter addressed To God
Lencho’s Letter to God

भले ही वह एक किसान था लेकिन लेनचो लिखना जानता था। अगले रविवार की सुबह, उसने भगवान को एक पत्र लिखना शुरू किया। इस पत्र में, उसने भगवान से वर्णन किया कि उसके खेत में क्या हुआ था और अगर उसे कुछ पैसे नहीं मिले तो उसके परिवार को कैसी परेशानियां आएंगी।

वह भगवान से 100 Pesos भी मांगता है ताकि वह अपने खेत को फिर से बो सके और फसल आने तक जी सके। अब उसने डाकघर में जाकर पत्र पर एक मोहर लगा दी और इसे मेलबॉक्स में गिरा दिया ।

डाकघर में, एक डाकिया पोस्टमास्टर के पास गया और उसे भगवान को संबोधित यह पत्र दिखाया। डाकिया जोर से हंस रहा था क्योंकि उसने आज तक ऐसा कुछ नहीं देखा था । पोस्टमास्टर एक मोटा, मिलनसार और सुखद इंसान था।

इस पत्र को देखने के बाद वह भी हँसने लगा लेकिन वह तुरंत रुक गया और सोचने लगा कि इस आदमी को भगवान पर इतना विश्वास है कि वह उन्हें एक पत्र भेज रहा है। पोस्टमास्टर यह भी चाहता है कि उसे इस आदमी के जैसा अद्भुत विश्वास मिले।

NCERT Footprints Without Feet – Supplementary Reader And First Flight English Textbook for Class – 10 ( Set of 2 Books )


लेनचो को अपने पत्र का जवाब मिलता है



अब पोस्टमास्टर भगवान में लेनचो के विश्वास को तोड़ना नहीं चाहता था, इसलिए उसने इस पत्र का जवाब देने का फैसला किया। लेकिन जैसे ही उसने पत्र पढ़ा वह जानता था कि उसके पत्र का जवाब देने में कुछ शब्दों से अधिक लगेगा क्योंकि लेनचो ने भगवान से 100 Pesos की मांग की थी।

लेकिन पोस्टमास्टर ने अब पत्र का जवाब देने का मन बना लिया था। इसलिए उसने अपने कुछ कर्मचारियों से पैसे मांगे, उसने अपने वेतन का एक हिस्सा दिया और अपने दोस्तों से भी दान पुण्य के नाम पर पैसा देने के लिए कहा।

उसने वह सब कुछ किया जो वह कर सकता था लेकिन केवल 70 Pesos ही जुटा सका। उसने पैसे को एक लिफाफे में रखा और उस पर हस्ताक्षर के रूप में केवल एक शब्द : God लिखकर लेनचो को संबोधित किया।

अगले रविवार लेनचो ने डाकघर जाकर पूछा कि क्या उसके लिए कोई पत्र आया है। पोस्टमैन ने खुद उसे पत्र सौंपा, जबकि पोस्टमास्टर अपने कार्यालय से देख रहे थे। पोस्टमास्टर बहुत अच्छा महसूस कर रहा था क्योंकि वह जानता था कि उसने एक महान कार्य किया है।

अब पोस्टमास्टर सोच रहे थे कि पैसा पाने वाला आदमी आभारी और अति प्रसन्न होगा। लेकिन वह हैरान हो गया जब लेनचो ने लिफाफा खोला तो वह बिल्कुल भी आश्चर्यचकित नहीं हुआ। और जब वह पैसे गिनने लगा तो उसे गुस्सा आने लगा क्योंकि उसे लिफाफे में केवल 70 Pesos मिले और उसे पता था कि भगवान गलती नहीं कर सकते। अब लेनचो ने भगवान को एक और पत्र लिखने के लिए कुछ कागज और स्याही उठाई । पत्र पूरा करने के बाद उसने इसे मेलबॉक्स में गिरा दिया।

अब पोस्टमास्टर ने जाकर पत्र खोला। पत्र में, लेनचो ने बाकी पैसे भगवान से मांगे । इसके अलावा, उसने बाकी बचे पैसे को डाक से न भेजने के लिए कहा क्योंकि उसके अनुसार डाकघर के कर्मचारी ठगों का एक समूह थे।

A Lettet to God summary in Hindi

Conclusion (निष्कर्ष)

A Letter to God का मुख्य विषय है कि कैसे विश्वास पहाड़ों को भी हिला सकता है। अध्याय में, हम विश्वास की शक्ति को देख सकते हैं और भगवान रहस्यमय तरीके से कैसे मदद करते हैं। जब लेनचो का पूरा खेत ओलावृष्टि से नष्ट हो जाता है तब भी लेनचो उम्मीद नहीं खोता है।

कहानी की विडंबना यह है कि पोस्टमास्टर ने उम्मीद की थी कि जब लेनचो पैसे प्राप्त करेगा तो वह आभारी और खुश होगा। लेकिन जब लेन्चो ने पैसे गिने तो उसे गुस्सा आ गया। लेन्चो ने 100 Pesos माँगे लेकिन उसे केवल 70 Pesos मिले जिससे वह गुस्सा हो गया।

अब वह बचे हुए पैसे के लिए डाकघर के कर्मचारियों को दोषी ठहराता है। क्योंकि लेनचो को पता था कि भगवान गलती नहीं कर सकते और किसी की उम्मीद नहीं तोड़ सकते।

A Letter to God Summary in Hindi

Character Sketch


पाठ के दो मुख्य पात्र हैं

लेनचो – लेनचो एक सरल और मेहनती किसान है, जो अपने परिवार के साथ पहाड़ी पर रहता है। वह अपनी फसल नष्ट होने के बाद भी उम्मीद नहीं खोता है और भगवान में बहुत विश्वास रखता है। इसलिए लेनचो ने भगवान से मदद मांगने के लिए एक पत्र लिखने का फैसला किया। उसे ईश्वर पर अटूट विश्वास है और इसलिए जब वह ईश्वर से उत्तर प्राप्त करता है तो वह आश्चर्यचकित नहीं होता।

पोस्टमास्टर– पोस्टमास्टर एक खुशनुमा और बहुत ही मिलनसार स्वभाव का व्यक्ति है। वह बहुत सहायक है और इसलिए वह लेनचो के लिए पैसे की व्यवस्था करने का फैसला करता है। वह भगवान में लेनचो की आस्था से बहुत प्रभावित है और वह चाहता है कि उसमें भी लैंचो जैसा विश्वास और आस्था हो। वह अपने दिमाग को तब भी नहीं बदलता है जब उसे पता चल जाता है कि उसे पत्र का जवाब देने के लिए स्याही और कागज से कुछ बहुत अधिक चाहिए होगा क्योंकि लेनचो ने भगवान से 100 Pesos की मांग करी थी।

A Letter to God Summary in Hindi-Word Meanings.

  • Daybreak- प्रभात ।
  • Amiable- सुखद और मिलनसार।
  • Correspondance- पत्र के माध्यम से एक बातचीत।
  • Downpour- बारिश।
  • Crest- एक पहाड़ी की चोटी।
  • Hail- ओला।
  • Plague- विपत्ति।
  • Locusts- टिड्डियों।
  • Peso – मेक्सिको की मुद्रा।
  • Draped – ढका हुआ।
  • Sorrowful- दुखी।
  • Conscience- अंतरात्मा की आवाज।
  • Contentment- संतोष।
  • Crook – ठग।

A Letter to God Summary in Hindi MCQs

A letter to god quiz

1 / 15

Where was Lencho's house situated?

2 / 15

Why was Lencho looking towards the sky?

3 / 15

Lencho's s crop was destroyed by ______

4 / 15

A letter to God is written by _______

5 / 15

Who does Lencho have complete faith in?

6 / 15

After the hailstorm, the field looked like it was covered with ______

7 / 15

The meaning of Crook is ______

8 / 15

What did Lencho think of the Post Office employees?

9 / 15

The Postmaster was impressed by Lencho's ______

10 / 15

Lencho was a ________

11 / 15

Why did Lencho go out during the rain?

12 / 15

Was Lencho surprised to find a letter for him with money in it?

13 / 15

The meaning of Amiable is______

14 / 15

How much money did Lencho ask from God?

15 / 15

What type of a person was the Postmaster?

Your score is

The average score is 77%

0%

This Post Has 2 Comments

  1. Narendra

    Nice

Leave a Reply