Nelson Mandela Summary in Hindi Class 10 with MCQ

Nelson Mandela: Long Walk To Freedom कक्षा 10वीं की किताब First Flight का दूसरा अध्याय है| यह अध्याय Nelson Mandela की आत्मकथा से लिया गया एक अंश है। यह अध्याय Nelson Mandela के शपथ ग्रहण के दिन की घटनाओं के बारे में है। इस लेख में सबसे महत्वपूर्ण Word Meaning के साथ Nelson Mandela का detailed सारांश in Hindi शामिल है। Summary के बाद अंत में MCQ question-answers के साथ अपने ज्ञान का परीक्षण करें।

Nelson Mandela उन बलिदानों की भी व्याख्या करते हैं जो दक्षिण अफ्रीका के लोगों को स्वतंत्रता के लिए करने पड़े। Summary के अंत तक, आपको पता चल जाएगा कि Apartheid को समाप्त करने और अपने लोगों और देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए Mandela को किन यातनाओं से गुजरना पड़ा था।

Nelson Mandela Class 10 Summary in Hindi

WriterNelson Rolihlahla Mandela

“It always seems impossible, until it is done

Nelson Mandela Summary in Hindi

Introduction

यह अध्याय Nelson Mandela की आत्मकथा – Long Walk To Freedom से लिया गया है। Nelson Mandela दक्षिण अफ्रीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति थे। वह एक लोकतांत्रिक चुनाव के माध्यम से चुने गए थे।

Apartheid त्वचा के रंग के आधार पर नस्लीय भेदभाव की नीति थी। रंग के आधार पर भेदभाव दक्षिण अफ्रीका में लंबे समय से मौजूद था लेकिन Apartheid का इस्तेमाल पहली बार 1948 में किया गया था।

सभी महत्वपूर्ण और उच्च-भुगतानHigh-Paying) वाली नौकरियां गोरों के लिए आरक्षित थी। अश्वेत लोगों को बुनियादी शिक्षा या मतदान का अधिकार तक नहीं था। अंततः 1990 के दशक की शुरुआत में इसे समाप्त कर दिया गया।

रंगभेद को दूर करने के लिए Mandela1943 में ANC (अफ्रीकी नेशनल कांग्रेस) में शामिल हुए। 1962 में उन्हें जेल में डाल दिया गया और उन्होंने अपने जीवन के सत्ताईस साल सलाखों के पीछे बिताए।

आखिरकार अंतरराष्ट्रीय दबाव और नस्लीय गृहयुद्ध के बढ़ते डर के कारण 1990 में उन्हें रिहा कर दिया गया। 1994 में हुए पहले लोकतांत्रिक चुनावों के माध्यम से मंडेला को दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया।

यह नई सरकार के प्रति सेना की वफादारी का प्रदर्शन था। अब सर्वोच्च सैन्य अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने मंडेला को अपनी वफादारी दिखाने के लिए सलामी दी। मंडेला उस समय को याद करते हैं जब उन्हीं लोगों ने सलामी देने के बजाय उन्हें गिरफ्तार कर लिया होता।

दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति के रूप में Nelson Mandela का उद्घाटन।

उद्घाटन के दिन की घटनाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए इस सारांश में दिए गए Video को अवश्य देखें।

Nelson Mandela Summary in Hindi.

शपथ ग्रहण समारोह

10 मई 1994 को आसमान साफ ​​था। Nelson Mandela पिछले कुछ दिनों से VIP लोगों और विश्व नेताओं के साथ बैठक कर रहे थे। वे नवनिर्वाचित राष्ट्रपति को बधाई देना चाहते थे।

Mandela का शपथ ग्रहण समारोह दक्षिण अफ्रीका में अंतर्राष्ट्रीय नेताओं की सबसे बड़ी सभा थी। शपथ ग्रहण Pretoria (दक्षिण अफ्रीका की राजधानी) में एक सुंदर Amphitheatre में हुआ।

दक्षिण अफ्रीका की पहली लोकतांत्रिक, गैर-नस्लीय सरकार की शुरुआत देखने के लिए सभी रंगों और राष्ट्रों के लोग इकट्ठे हुए थे। उद्घाटन के दिन Mandela की बेटी Zenani उनके साथ थीं।

Mr. De Clerk ने सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका के दूसरे उप राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। तब Mr.Thabo Mbeki ने दक्षिण अफ्रीका के पहले उप राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली। अब Mandela की बारी दक्षिण अफ्रीका के लोकतांत्रिक रूप से चुने गए पहले राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने की थी। अपने भाषण में उन्होंने कहा-

भाषण पूरा होने के बाद, दक्षिण अफ़्रीकी हेलीकॉप्टरों, जेट विमानों और सैन्य वाहकों से आसमान में बादल छा गए। V आकार(chevron) के इम्पाला जेट ने दक्षिण अफ़्रीकी ध्वज के रंगों का धुआं छोड़ा।

यह नई सरकार के प्रति सेना की वफादारी का प्रदर्शन था। अब सर्वोच्च सैन्य अधिकारियों और पुलिसकर्मियों ने मंडेला को अपनी वफादारी दिखाने के लिए सलामी दी। मंडेला उस समय को याद करते हैं जब उन्हीं लोगों ने सलामी देने के बजाय उन्हें गिरफ्तार कर लिया होता।

समारोह के अंत में, दक्षिण अफ़्रीकी राष्ट्रगान बजाया गया। गोरों ने ‘Nkosi Sikelel –iAfrika’ गाया और अश्वेतों ने पुराना गान ‘Die Stem’ गाया। उस दिन समूह में से कोई भी उस गान के बोल नहीं जानता था। (दोनों राष्ट्रगान संयुक्त रूप से 5 मिनट से अधिक लंबे थे, इसलिए 1997 में दक्षिण अफ्रीका का नया राष्ट्रगान बनाने के लिए उन्हें एक में मिला दिया गया)

दक्षिण अफ्रीका में आजादी की लड़ाई का इतिहास

Nelson Mandela Long walk to Freedom Class 10 Summary in Hindi
यह सिर्फ आपकी स्पष्टता के लिए है। आपको तारीखें याद रखने की जरूरत नहीं है।

दक्षिण अफ्रीका में 1900 की शुरुआत में Anglo-Boer युद्ध के बाद राष्ट्र के गोरे लोगों ने नस्लीय भेदभाव की एक प्रणाली बनाई। अश्वेत लोग इस व्यवस्था के शिकार थे।

समाज के किसी भी सदस्य के साथ इतना क्रूर व्यवहार कभी नहीं किया गया था। अंत में, 1990 के दशक में यह व्यवस्था समाप्त हो गई और एक लोकतांत्रिक रूप से चुनी गई सरकार का गठन किया गया।

दक्षिण अफ्रीका के लोगों ने इस लोकतंत्र के लिए अकल्पनीय बलिदान दिए और भयानक यातनाओं का सामना किया। Mandela चाहते थे कि उनके साथी दक्षिण अफ्रीका को स्वतंत्र देख पाए लेकिन दुर्भाग्य पूर्वक उनमें से कुछ का निधन हो गया था

Mandela के अनुसार, भले ही दक्षिण अफ्रीका रत्नों और Minerals में समृद्ध हो, लेकिन इसकी असली संपत्ति इसके लोग हैं। Apartheid ने दक्षिण अफ्रीका के लोगों को बहुत पीड़ा दी और इसके प्रभाव से उबरने में दशकों लगेंगे। लेकिन इस अत्याचार के परिणामस्वरूप कुछ महान, साहसी और बुद्धिमान व्यक्ति भी बने।

इनमें से कुछ व्यक्ति हैं

दायित्व, प्रेम और साहस पर Mandela के विचार

Mandela का प्रारंभिक जीवन

एक लड़के के रूप में, Mandela खेतों में दौड़ने, नदियों में तैरने, मकई भूनने और बैल की सवारी करने के लिए स्वतंत्र थे। इतनी आज़ादी उनके लिए काफी थी, और उन्होंने कभी और अधिक की आवश्यकता महसूस भी नहीं की।

एक युवा छात्र के रूप में, उन्हें केवल अपनी स्वतंत्रता की चिंता थी।
जब उन्हें मौलिक स्वतंत्रता से वंचित किया गया तो उन्होंने महसूस किया कि वे वास्तव में पूर्ण रूप से कभी भी स्वतंत्र नहीं थे।

बाद में उन्हें एहसास हुआ कि वे अपनी पूरी क्षमता हासिल करने के लिए स्वतंत्र नहीं थे।। वह अपने कमाए हुए पैसे को रखने, अपनी पसंद की लड़की से शादी करने और परिवार बनाने के लिए स्वतंत्र नहीं थे

उन्होंने देखा कि उनके साथ उनके साथी भाई-बहन भी कभी आजाद नहीं थे। अब उनकी स्वतंत्रता की इच्छा उनके लोगों की स्वतंत्रता की इच्छा में बदल गई। यह उनके लोगों की स्वतंत्रता की इच्छा ही थी जिसने उनके शेष जीवन की दिशा तय की

इस इच्छा ने उन्हें एक भयभीत और कानून का पालन करने वाले वकील से एक साहसी अपराधी में बदल दिया। इस इच्छा के कारण उन्हें अपने पारिवारिक जीवन का त्याग कर एक साधु की तरह परिवार से अलग रहना पड़ा।

साहस और प्रेम पर विचार

Nelson Mandela ने अपने साथियों से साहस का वास्तविक अर्थ सीखा। आजादी की लड़ाई में, उन पर हमला किया गया और उन्हें कई बार प्रताड़ित भी किया गया| लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी। उन्होंने अकल्पनीय शक्ति और साहस दिखाया। कोई भी निडर पैदा नहीं होता, आपको अपने डर पर काबू पाना सीखना होगा।

Mandela के अनुसार, एक व्यक्ति रंग या धर्म के आधार पर दूसरों के प्रति घृणा के साथ पैदा नहीं होता। उसे इस तरह की नफरत और पूर्वाग्रह विकसित करने के लिए उसके पर्यावरण और लोगों द्वारा प्रोग्राम(program) किया जाता है। एक आदमी के लिए दूसरों से नफरत करने की तुलना में प्यार करना ज्यादा स्वाभाविक है।

हर कोई अंदर से अच्छा और प्यार करने वाला होता है, भले ही कभी-कभी ऐसा न लगे। यहां तक ​​कि जब Mandela और उनके साथियों को जेल में प्रताड़ित किया जा रहा था, तब भी अगर Mandela को कहीं एक गार्ड में कुछ दया दिखाई दे जाती थी, यह मानवता में उनके विश्वास को बना कर रखती थी। यह उन्हें आगे बढ़ने की आशा और शक्ति देती थी।

दो मुख्य दायित्व

हर आदमी के दो दायित्व होते हैं-

  • अपने परिवार, अपने माता-पिता, अपनी पत्नी और अपने बच्चों के प्रति उनके दायित्व।
  • अपने देश, समुदाय और लोगों के प्रति उनके दायित्व।

एक आधुनिक और प्रगतिशील देश में, एक आदमी अपनी इच्छा और क्षमता के अनुसार इन दायित्वों को पूरा कर सकता है। लेकिन दक्षिण अफ्रीका जैसे उत्पीड़ित देश में, अश्वेत लोगो को इन दायित्वों को पूरा करने की अनुमति नहीं थी।

दक्षिण अफ्रीका में अगर एक अश्वेत व्यक्ति अपने लोगों और समुदाय के प्रति अपने दायित्वों को पूरा करने की कोशिश करता, तो उसे उसके परिवार से अलग रहने के लिए मजबूर होना पड़ता था। उसे गिरफ्तार किया और प्रताड़ित किया जाता था। जब Mandela ने अपने समुदाय और लोगों के प्रति अपने दायित्वों को पूरा करने की कोशिश की तो उन्हे अपने निजी जीवन का बलिदान देना पड़ा।

उत्पीड़क और उत्पीड़ित

Nelson Mandela ने अनुभव किया कि जबतक उनके लोग स्वतंत्र नहीं थे तबतक वे अपनी सीमित स्वतंत्रता का आनंद भी नहीं ले सकते थे। स्वतंत्रता सशर्त नहीं हो सकती | सभी पर समान नियम लागू होने चाहिए। उन्होंने महसूस किया कि उनकी स्वतंत्रता उनके जैसे प्रत्येक व्यक्ति की स्वतंत्रता से जुड़ी है।

उनके अनुसार, उत्पीड़क(Oppressor) और उत्पीड़ित(Oppressed) दोनों ही फंसे हुए हैं। भले ही उत्पीड़क दूसरों को जेल में डाल सकता है, लेकिन वास्तव में वह खुद भी स्वतंत्र नहीं है। उत्पीड़ित भले ही एक असली कालकोठरी(Jail) में फँसा हो, लेकिन वास्तव में उत्पीड़क भी नफरत की जेल में फँसा है। अत्याचारी को भी अपनी पूर्वाग्रह(Prejudice) और नफरत से मुक्त होने की आवश्यकता है|

निष्कर्ष

आज Nelson Mandela को दक्षिण अफ्रीका के लोग अपने राष्ट्रपिता के रूप में मानते हैं। Nelson Mandela साहस और दृढ़ संकल्प के प्रतीक हैं।
उनकी जबरदस्त इच्छाशक्ति ने उन्हें सबसे अमानवीय परिस्थितियों से उबरने में मदद की

लोकतांत्रिक दक्षिण अफ्रीका के उनके लक्ष्य ने उन्हें जेल में अपने समय से गुजरने की शक्ति दी। दशकों के संघर्ष के बाद आखिरकार उनका देश आजाद हुआ। उन्होंने स्वयं अपनी लक्ष्य को साकार होते देखा।

पूरे अध्याय में, हम महसूस कर सकते हैं कि Mandela के मन में उन लोगों के प्रति कोई घृणा नहीं थी, जिन्होंने उन्हें प्रताड़ित किया था। उनके पास केवल दया और प्रेम ही थी। उन्होंने इस स्वतंत्रता के लिए अपने साथियों के योगदान और बलिदान को याद किया और कामना की कि काश वे भी उस दिन को देखने के लिए उपस्थित होते।

Nelson Mandela Summary in Hindi-Word Meanings

  1. Besieged – घिरा हुआ
  2. Dignitaries – एक प्रभावशाली और महत्वपूर्ण व्यक्ति
  3. Inauguration – एक औपचारिक उद्घाटन
  4. Decade – दस साल
  5. Ceremonies – औपचारिक सार्वजनिक कार्यक्रम
  6. Amphitheatre – छत के बिना एक गोलाकार इमारत जिसमें सीटों की पंक्तियाँ चरणों में उठती हैं
  7. Pretoria – दक्षिण अफ्रीका की राजधानी
  8. Autumn – वर्ष का वह मौसम जो गर्मी और सर्दी के बीच आता है।
  9. Podium – एक उठा हुआ मंच जिस पर एक व्यक्ति भाषण देते समय खड़ा होता है और दर्शकों द्वारा देखा जाता है
  10. Sworn in – शपथ ग्रहण करना
  11. Constitution – संविधान/किसी भी देश के मौलिक नियम और कानून
  12. Confer – प्रदान करना
  13. Liberty – स्वतंत्रता
  14. Newborn – हाल ही में पैदा हुआ बच्चा
  15. Humanity – मानवता
  16. Apartheid – रंग के आधार पर नस्लीय भेदभाव की नीति
  17. Curtailed – सीमित करने के लिए
  18. Distinguished – महत्‍वपूर्ण एवं आदरणीय
  19. Liberate – किसी को या किसी चीज को मुक्त करना
  20. Twilight Existence – एक आधा गुप्त जीवन
  21. Yearned for – किसी चीज के लिए तरसना
  22. Profound – गहरा
  23. Oppressor – वह व्यक्ति जो लोगों के साथ क्रूर व्यवहार करता हो
  24. Oppressed – जिसके साथ क्रूर व्यवहार किया गया हो
  25. Law Abiding – कानून का पालन करने वाला
  26. Despised – किसी को तुच्छ समझना
  27. Obligations – कर्तव्य
  28. Deprevation – अभाव/किसी को उनके अधिकारों से वंचित करना
  29. Prejudice – किसी के प्रति अनुचित नापसंदगी
  30. Loyalty – वफादारी
  31. Generosity – उदारता
  32. Resillence – कठिन परिस्थितियों को झेलने की क्षमता
  33. Mealies – कॉर्न
  34. Ripped – जल्दी और जबरदस्ती हटाया जाना
  35. Isolated – दूसरों से अलग रखना
  36. Abide by – नियमों का पालन करना
  37. Indivisible – आगे विभाजित नहीं किया जा सकता
  38. Chains – जंजीर
  39. Grimmest – सबसे अप्रिय
  40. Glimmer – एक छोटी सी आशा
  41. Extinguished – बाहर निकालना
  42. Comrade- जो एक ही कारण के लिए लड़ते हैं
  43. Emancipation – सामाजिक या राजनीतिक स्वतंत्रता
  44. Array – एक बड़ा संग्रह
  45. Chevron – V आकार
  46. Trail – रेखा
  47. Bedecked – सजाया हुआ
  48. Unmindful – पर्याप्त देखभाल या ध्यान न देना
  49. Tranitory – थोड़ी देर का

Nelson Mandela Summary in Hindi

MCQs

331
Created on

Nelson Mandela Quiz

1 / 22

Where did the inauguration take place?

2 / 22

On the day of the inauguration, Nelson Mandela was accompanied by ________

3 / 22

Why did so many people from all over the world come to South Africa?

4 / 22

Nelson Mandela belonged to _______ political party

5 / 22

Apartheid is a political system that divides people based on ________

6 / 22

Who is the writer of Long Walk to Freedom?

7 / 22

When did Nelson Mandela realize that he was not truly free?

8 / 22

Why could Nelson Mandela not even enjoy his limited freedom?

9 / 22

Why must the oppressor be liberated?

10 / 22

What comes naturally to the human heart?

11 / 22

What did Nelson Mandela learn from his comrades?

12 / 22

According to Nelson Mandela, what is the greatest wealth of his country?

13 / 22

What are the twin obligations of a man, according to Nelson Mandela?

14 / 22

What formation was made by the South African jets?

15 / 22

Who was sworn in as the first deputy president?

16 / 22

Who was sworn in as the second deputy president?

17 / 22

On which date was the occasion held?

18 / 22

Profound means ________

19 / 22

Mealies are _______

20 / 22

Besieged means ________

21 / 22

What is Chevron?

22 / 22

A man who takes another man's freedom is a prisoner of  ________

Your score is

The average score is 59%

0%

Leave a Reply